भारत की सबसे बड़ी economical based vehicle कंपनी Tata Motors ने ग्रेटर नोएडा के ऑटो एक्सपो 2023 में इस बात को घोषित किया है की Tata मोटर्स हाइड्रोजन फ़्यूल सेल पर चलने वाली स्टारबस फ़्यूल सेल को लॉन्च करेगा। इस बस का मॉडल पहले कंपनी ने 2018 में लाया था साथ ही TATA का बस इंडस्ट्री में यह कदम धूम मचा सकता है।

दमदार इंजन के साथ सबसे अलग

Tata Motors कंपनी ने यह बताया है की एक पेट्रोल और डिजल फ़्यूल इंजन सिर्फ 20% ऊर्जा को ही पॉवर में बदलता है। लेकिन एक फ़्यूल सेल से चलने वाली बस का इंजन उसी ऊर्जा को तकरीबन 60% पॉवर में रूपांतरित करता है। यहाँ देखा जाए तो एक फ़्यूल सेल ,फ़्यूल इंजन से 3 गुना ज्यादा पॉवर जनरेट करता है और साथ ही 55% ईंधन को भी बचाता है।

टाटा फ्लेक्स फ्यूल फ्यूल बस का पॉवर

Tata की बस काफी एडवांस है इसमें इंजन आगे नहीं बल्कि इनके फ़्यूल सेल को बस की छत पर लगाया गया है। यह बस 30 सीटर होगी। उपर लगाए गए सेल में हर सेल का भार लगभग 15 किलो है और इस बस को पॉवर देने के लिए इसके पीछे के एक्सेल में दो इलैक्ट्रिक मोटर जो 186kw की है। उन्हें और 1050 NM का पिकटोर्क जनरेटर लगाया गया है।

Tata फ्लेक्स फ्यूल बस के फीचर्स

बस की बैटरी को फ़्यूल सेल के लिथियम और आयन बैटरी के साथ कनेक्ट किया गया है बस की कंट्रॉलिंग में कई बेहतर विकल्प इसे सरल बनाने के लिए दिये गए हैं। जिसमें हाइड्रोलिक पॉवर स्टेयरिंग ,एयर डुअल सर्किट ब्रेक साथ ही ABS भी है। लेकिन ड्राइविंग मोड के साथ इस बस की टॉप स्पीड 70 km/h ही रखी गई है। इसमें 7 ट्यूबलेस टायर को जोड़ा गया है

Lakhan P A

Covering automotive industry since 2016. 8 Years of experience in journalism. Writes helpful auto industry contents. Reach me on hello@gulfhindi8.wpcomstaging.com

Leave a comment

Cancel reply