Lakhan Panwar

Electric Honda Activa, कम्पनी अप्रेल मे करेगी लॉंच, OLA, iQube से होगा सीधा मुक़ाबला

Honda Activa Electric: भारतीय मार्केट में दोपहिया वाहनों की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है। ओला और हीरो इलेक्ट्रिक जैसे कुछ ब्रांडों का ईवी सेगमेंट पर कब्जा है। डिमांड को देखते हुए कई बड़ी टू-व्हीलर निर्माता कंपनियां ईवी सेगमेंट में अपनी एंट्री कर रही हैं। हालांकि अभी तक होंडा हीरो मोटोकॉर्प यामाहा सुजुकी और रॉयल एनफील्ड जैसे प्रमुख ब्रांड इस सेगमेंट में नहीं हैं। फिलहाल इनमें से एक बड़े प्लेयर के रूप में होंडा बहुत जल्द वी मार्केट में ग्रैंड एंट्री करने पर विचार कर रही है। जी हां, होंडा कंपनी अप्रैल में अपना एक इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट मार्केट में लॉन्च करने का प्लान कर रही है हालांकि, अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। अब आइए इसकी डिटेल्स चेक करते हैं।

होंडा के पास होगी इलेक्ट्रिक वाहनों की तीन कैटेगिरी

होंडा के अध्यक्ष एमडी और सीईओ अत्सुशी ओगाटा के अनुसार कंपनी के पास भारत में ईवी का एक बड़ा पोर्टफोलियो होगा। होंडा के पास भारत में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की तीन कैटेगिरी होगी जो मुख्य रूप से उनकी टॉप स्पीड पर डिपेंड होगी। पहली ईवी कैटेगिरी वाहनों को किसी पंजीकरण या ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होगी। ओगाटा ने कहा कि इलेक्ट्रिक स्कूटर के लॉन्च के बाद एक अगला हाई-स्पीड ईवी लॉन्च किया जाएगा।

10 नए इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पेश करने की योजना

वैश्विक स्तर पर होंडा की 2025 तक 10 नए इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन पेश करने की योजना है। कंपनी अंतरराष्ट्रीय बाजारों में फ्लेक्स-फ्यूल दोपहिया वाहन भी लॉन्च करेगी। इनमें से कुछ ईवी और फ्लेक्स-फ्यूल व्हीकल्स को भारत में भी पेश किया जा सकता है।

ईवी स्पेस के लिए योजना

होंडा कंपनी ने ईवी स्पेस के लिए आक्रामक योजनाएं तैयार की हैं। कंपनी ने सबसे ज्यादा ध्यान पेट्रोल से चलने वाले दोपहिया वाहनों पर रहेगा,क्योंकि ICE-बेस्ड दोपहिया बाजार अभी भी बहुत बड़ा है और कई सालों तक ऐसा ही रहेगा। EV के पूर्ण बदलाव के लिए सप्लाई चैन और प्रोडक्शन ईको-सिस्टम में बदलाव की आवश्यकता होगी. जिसे ‘लागू करने में समय लगेगा। उन्होंने उपभोक्ताओं पर अगला टिप्पणी करते हुए कहा कि ईवी को स्वीकार करने में मनोविज्ञान एक कारक है क्योंकि आमतौर पर कुछ नया स्वीकार करने में हिचकिचाहट होती है।

Leave a Comment