ऑटो एक्सपो 2023 में, TOYOTA cars ने कई प्रकार की ईंधन वाहनों को शोकेस किया है । लाइन-अप में कुछ ऐसी कारें और SUV शामिल हुई थीं जो हाइड्रोजन, इथेनॉल और बिजली से चल सकती हैं, देखा जाए तो Toyota ने नए साल मे नई कारो को लेकर ज्यादा तो कुछ नहीं किया है। यहां हम आपको अल्टरनेट फ़्यूल से चलने वाली कुछ कारों की जानकारी हमारे लेख से देंगे

Toyota Mirai FCEV

Toyota Mirai FCEV दूसरी पीढ़ी की फ्यूल सेल EV (FCEV) सेडान है। Toyota Mirai FCEV कार को अपने नए एडिशन के लिए पूरी तरह से अलग डिजाइन की गई है, Toyota Mirai FCEV कार मे स्लीक स्टाइल, लो स्टांस , स्लोपिंग रियर है। ये कार जीए-एल रियर-व्हील-ड्राइव प्लेटफॉर्म पर निर्मित है, जहा टोयोटा को फ्यूल-सेल स्टैक और ड्राइवट्रेन को रीपैकेज करने की अनुमति मिली हुई है। इसके अलावा इस कार मे तीन हाइड्रोजन टैंकों को भी जोड़ा गया है, इससे इसकी सीमा बढ़ाने में मदद मिलती है। मिराई फ्यूल सेल स्टैक से 174hp से बनाती है और साथ ही इसकी रेंज 640km तक है।

Toyota Corolla H2 Concept

जहाँ Toyota Mirai FCEV एक हाइड्रोजन से चलने वाली इलैक्ट्रिक कार है तो वही Corolla H2 Concept में आंतरिक दहन फ्यूल इंजन है जो पेट्रोल या डीजल के दोहन से नही बल्कि हाइड्रोजन के दहन से चलता है। यह इंजन टोयोटा की मोटरस्पोर्ट कारों से हाई-प्रेशर हाइड्रोजन डायरेक्ट इंजेक्शन इंजन तकनीक के साथ आता है जिसमें जीआर कोरोला 1.6-लीटर टर्बो मोटर लगी हुई है। इस टोयोटा कंपनी का यह कहना है कि जब कार हाइड्रोजन से चलेगी तो इंजनों को फ्यूल भरने में कम समय लगेगा और लीथियम और निकल की ज़रूरत का भी कम उपयोग होगा।

Toyota Corolla Flex-fuel

Corolla Flex-fuel कार जो पहले ही ब्राज़ील देश के बाज़ारों में बेची जा रही है, और इसे Toyota की हाइब्रिड तकनीक मिल रही है। यह 102hp, 1.8-लीटर इंजन के साथ आती है जो 72hp इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आती है।

Toyota Prius PHEV

Prius को Prius प्राइम भी कहा जाता है इसे एक 71hp इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 96hp, 1.8-लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा जोड़ा गया है। 120hp का पॉवर। 8.8kWh की बैटरी जो से सिंगल चार्ज पर 50km की इलेक्ट्रिक रेंज प्रदान कर सकती है।

Lakhan P A

Covering automotive industry since 2016. 8 Years of experience in journalism. Writes helpful auto industry contents. Reach me on hello@gulfhindi8.wpcomstaging.com

Leave a comment

Cancel reply