भारत के लोकप्रिय कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इस साल ऑटो एक्सपो में अपनी ओर से एक नई कॉन्पैक्ट एसयूवी फ्रॉन्क्स को पेश किया है। भारतीय बाजारों में इस कार को अन्य एसयूवी कारें टक्कर देती नजर आएगी, लेकिन इनमें से सबसे खास टक्कर मारुति की एक और एसयूवी कार ब्रेजा देगी। यदि आप भी isइस सेगमेंट की कार खरीदना चाहते हैं और आप समझ नहीं पा रहे हैं कि कौन सी कार खरीदे तो आज हम आपको एक बेहतर कंपैक्ट एसयूवी कार खरीदने मैं मदद करने वाले हैं।

Maruti Fronx

भारत में चल रहे इवेंट ऑटो एक्सपो 2023 में मारुति सुजुकी की तरफ से एसयूवी सैगमेंट में दो नई कारों को पेश लॉन्च किया गया है,जिनमें से कॉन्पैक्ट एसयूवी फ्रॉन्क्स है। सिग्मा, डेल्टा, डेल्टा प्लस, जेटा और एल्फा जिसे बात सेगमेंट में लॉन्च होने वाली इस कार की बिक्री के लिए नक्शा डीलरशिप को इस्तेमाल में लाया जाएगा। संभावनाएं जताई जा रही है कि यह कार सिंगल और डबल पेंट दोनों तरह की स्कीम में पेश की जा सकती है।

Maruti Brezza

अब तक हमने मारुति की एसयूवी सेगमेंट में लांच हुई फ्रॉन्क्स के बारे में चर्चा की, और अब हम मारुति कि एक ओर एसयूवी brezza की बात करने जा रहे हैं। मारुति सुज़ुकी की इस सेगमेंट में लांच की गई ब्रेजा कार को डीलरशिप के माध्यम से बिक्री की जाने वाली कई तरीकों से बाकी सभी कारों से बेहतर है। धोती सुजुकी अपनी इस कॉन्पैक्ट एसयूवी कार को साथ वैरीअंट के साथ सिंगल और ट्यून पेंट स्कीम में लॉन्च कर सकती है। इस कार में एलएक्सआई, वीएक्सआई, वीएक्सआई एटी, जेडएक्सआई, जेडएक्सआई एटी, जेडएक्सआई प्लस और जेडएक्सआई प्लस एटी जैसे कुल 7 वैरीअंट को लांच किया जाएगा।

मारुति Brezza और fronx का डिजाइन

मारूति सुजुकी की फ्रॉन्क्स कांसेप्ट एक्सयूवी कार के डायमेंशन की बात करें तो यह कार 3995mm लंबी, 1765 चौड़ी और 1550mm की ऊंचाई के साथ देखने को मिलती हैं। वही इस कार की टर्निंग रेडियस लगभग 4.9 मीटर है। वही कंपनी की दूसरी एसयूवी कार ब्रेजा की बात करें तो उसमें भी 4.9 मीटर का टर्निंग रेडियस देखने को मिलता है। इसी के साथ यह कार 3995mm की लंबाई, 1790mm की चौड़ाई,1685mm की ऊंचाई के साथ 2500mm व्हीलबेस की डाइमेंशन के साथ लॉन्च करी गई हैं। इससे यह बात साबित होती है कि मारुति सुजुकी की एसयूवी कार ब्रेजा दूसरी एसयूवी कार फ्रॉन्क्स के मुकाबले ज्यादा बेहतर है।

कितना दमदार है इंजन

मारुति सुज़ुकी ने अपने उत्पाद फ्रॉन्क्स एसयूवी कार में दो इंजन विकल्प दिए है, जिनमें से एक लीटर टर्बो और दूसरा 1.2 लीटर का के सीरीज इंजन हैं। 1.2 लीटर के ड्यूल जेट वीवीटी इंजन 89.73 पीएस की पावर के साथ 113 एनएम का पीक टॉर्क उत्पन्न करता हैं। वहीं इस कार का टर्बो इंजन 100.06 पीएस की पावर पैदा करने के साथ 147.6 Nm का टॉर्क भी जनरेट करता हैं।

इसी श्रेणी में बात करें मारुति सुजुकी की एक और एसयूवी कार ब्रेजा के इंजन की तो कंपनी द्वारा इसमें सिर्फ 1462 cc का हाइब्रिड इंजन दिया है। यह इंजन 75.8 kW की पावर और 136.8 Nm का टॉर्क विकसित करता हैं।

Lakhan P A

Covering automotive industry since 2016. 8 Years of experience in journalism. Writes helpful auto industry contents. Reach me on hello@gulfhindi8.wpcomstaging.com

Leave a comment

Cancel reply