Hydrogen Train: 2022 की शुरूआती दौर में Aug, Germany मे पहली हाइड्रोजन द्वारा चालित ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। 28 दिसम्बर 2022 को चाइना के Xinjin, Chengdu स्थित CRRC प्रोडक्शन पर हाइड्रोजन एनर्जी ट्रेन की मैन्यूफेक्चरिंग शुरू कर दी है।

November 2022 मे चीन में आयोजित होने वाले पांचवे चाइना इंटरनेशनल इम्पोर्ट एक्सपो में हाइड्रोजन पावर वाली ट्रेन को पेश किया गया था। इस ट्रेन को CRRC Changchun Railway Co और Chengdu Rail Transit द्वारा डिवेलप किया जा रहा है।

600 किलोमीटर की दमदार रेंज

इस ट्रेन में प्रयुक्त होने वाली हाइड्रोजन एनर्जी पर्यावरण संरक्षण में सहायक है। यह क्लीन और जीरो कार्बन उत्सर्जन वाली ग्रीन एनर्जी की सहायता से चलती है। 160kmph की टॉप स्पीड के साथ यह 600 किलोमीटर की रेंज देगी। इस स्पीड से दौड़ने पर यह ट्रेन प्रति साल प्रति 500 किलोमीटर पर 10,000 kg कार्बन-डाइआक्साइड के उत्सर्जन को रोकती है।

जल्द अन्य वाहनों में देखने को मिलेगा हाइड्रोजन इंजन

हाइड्रोजन पावर वाले इंजन भविष्य में बहुत बड़े बदलाव कर सकते है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि आने वाले 2030 तक इस मार्केट की ग्लोबल स्तर पर वैल्यू 34.7 बिलियन डॉलर होने वाली है और 2040 तक 87.3 बिलियन डॉलर की होने वाली है। ऑटो के क्षेत्र में कई सारी कंपनियां हाइड्रोजन इंजन पर काम कर रहे है। रिसर्च और डेवलपमेंट, प्रोडक्ट डेवलपमेंट जैसे प्रोजेक्ट्स पर लाखो करोड़ों खर्च कर रही है कंपनियां।

1502 यात्री हो सकेंगे सवार

चाइना की हाइड्रोजन ट्रेन में 1502 सवारियों की क्षमता है। यह ट्रेन ऑटोमेटिक वैक-अप, स्टार्ट/स्टॉप, इंटेलिजेंट मॉनिटरिंग सिस्टम और सेंसर्स से लैस है। सेफ्टी के लिए इसमें कई सारे फीचर्स मिलते है।

इस ट्रेन में पावर के लिए हाइड्रोजन सेल के अंदर हाइड्रोजन और आॅक्सीजन के केमिकल रिएक्शन से ऊर्जा बनती है। इस तरह की तकनीकी ना सिर्फ ट्रेन में बल्कि यह कार और अन्य वाहनों मे देखने को मिलेगी।

Lakhan P A

Covering automotive industry since 2016. 8 Years of experience in journalism. Writes helpful auto industry contents. Reach me on hello@gulfhindi8.wpcomstaging.com

Leave a comment

Cancel reply