Lakhan Panwar

Ford कम्पनी ने वापस बुलाया यह खराबी वाला इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक, देखिये किस पार्ट मे आई खराबी

फॉर्ड कम्पनी ने कुछ दिन पहले अपनी एक दमदार इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक को लॉन्च किया था जिसकी बैटरी में कुछ खराबी आने के कारण कंपनी ने उसे रिकॉल किया है। जी हां, फोर्ड (Ford) ने अपने F-150 लाइटनिंग इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक को बैटरी की समस्या के कारण वापस बुलाया है, जिस कारण अमेरिकी ऑटो निर्माता की EV का प्रोडक्शन ठप हो गया है। वाहन निर्माता ने कहा है कि 2023 मॉडल इयर से इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक की कुल 18 यूनिट्स को वापस मंगवाया गया है। ये प्रभावित Ford F-150 लाइटनिंग EV संभावित रूप से खराब बैटरी सेल के साथ आते हैं।

13 मार्च से शुरू होगा प्रोडक्शन

ऑटोमेकर ने कहा कि समस्या के मूल कारण की पहचान कर ली गई है। इसे हल करने के लिए बदलाव किए गए हैं। इसके साथ ऑटोमेकर 13 मार्च को नए बैटरी पैक के साथ F-150 लाइटनिंग का प्रोडक्शन फिर से शुरू करने के लिए तैयार है, जिससे 5 सप्ताह का उत्पादन रुका हुआ है

4 फरवरी को हुई आगजनी की घटना

यह रिकॉल फोर्ड के इलेक्ट्रिक व्हीकल सेंटर में इस साल 4 फरवरी को हुई आगजनी की घटना के कारण है। फोर्ड F-150 लाइटिंग ईवी में क्वॉलिटी इंस्पेक्शन के दौरान आग लग गई, जिससे पूरी असेंबली लाइन रुक गई। बाद में एक जांच में पाया गया कि बैटरी सेल की समस्या पिछले साल के अंत से शुरू होने वाली 4-सप्ताह के पीरियड में निर्मित किए गए EVs में थे।

क्या हैं फीचर्स

इस पिकअप ट्रक को 3 तरह के मोटर ऑप्शन के साथ पेश किया जा सकता है, जिसमें सिंगल मोटर आरडब्ल्ययूडी की बैटरी रेंज 250 मील यानी 400 किलोमीटर से ज्यादा होगी. इसे 0-100 kmph की स्पीड पकड़ने में 6.5 सेकेंड लगेगा. वहीं, डुअल मोटर एडब्ल्यूडी वेरिएंट की बैटरी रेंज 480 किलोमीटर तक होगी.

कीमत कितनी हैं

फोर्ड ने अमेरिकी बाजार में Ford F-150 Lightning पिक-अप ट्रक उतारा है. F-150 Lightning को तीन वेरिएंट्स में बनाया है. इसकी कीमत लगभग 29 लाख रुपये है.

Leave a Comment