इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ सकती है कीमत जानीए वजह

Electric vehicles may cost: बाजारों में फ्यूल से चलने वाली गाड़ियों को अब इलैक्ट्रिक वाहनों ने कम कर दिया हैं। इन्हीं को देखते हुए सरकार ने इलैक्ट्रिक वाहनों में उपयोग होने वाली बैटरी पर नए माप दंड लागू किए है जिनसे टैक्स में वृद्धि हुई है। बैटरी पर बढ़ते टैक्स को देखते हुए ईवी कार निर्माता कंपनियों को अपनी आंच होने वाली इलैक्ट्रिक कारों की कीमतों में भी इजाफा करना पड़ा।

Electric vehicles may cost

विश्व प्रसिद्ध कार निर्माता कंपनियों में से एक टाटा मोटर्स ने इस बात का खुलासा किया है कि टाटा द्वारा जनवरी में लॉन्च होने जा रही टियागो ईवी की प्राइस में 35 हजार रूपये बढ़ा देगी।

बैटरी की बिक्री में जमकर उछाल

भारी मात्रा में ईवी कारो की मांग में वृद्धि हुई है जिसके कारण वश अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बैटरी की बिक्री में उछाल आई है। बैटरी सेल में आने वाली इस उछाल की वजह से इलैक्ट्रिक कार निर्माता कंपनियों पर वित्तीय दबाव काफी बढ़ गया है और वह अपनी इलैक्ट्रिक कारों की कीमतों को बढ़ाने पर मजबूर हो गई है। आगामी वर्ष 2023 में लॉन्च होने वाली लगभग सारी इलेक्ट्रिक कारों की कीमतों में 5 से 7%तक की बहार देखने को मिलेगी।

भारत में आसमान छू रही EV की मांग से बैटरी की सेल में काफी बढोतरी हुई है इससे बैटरी की सुरक्षा में कमियों के आसार को बढ़ते हुए भारत सरकार ने बैटरी की सुरक्षा पर नए मानदंड निर्धारित किए है। सरकार द्वारा लागू किए गए मानदंडों की वजह से बैटरी की सुरक्ष के साथ उसकी सेल में भी वृद्धि होगी। लेकिन इसका एक दुष्प्रभाव यह भी पड़ेगा की इससे EV की कीमतों में वृद्धि देखने को मिलेगी।

EV बैटरी पर लागू होने वाले नए मानदंड

भारत सरकार द्वारा इलैक्ट्रिक वाहनों में प्रयोग की जाने वाली बैटरी की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन पर नए मानदंड लागू किए है। यह मानदंड दो हिस्सो मे लागू होंगे, पहला 1 दिसंबर 2022 से लागू हो चुका है। दिसंबर में लागू हुए इस मानदंड को एआईएस 038 नाम से लागू किया गया है। वही सरकार द्वारा लागू होने वाले दूसरे मानदंड की बात करे तो वह 31 मार्च 2023 से प्रभावी होगा। इन मानदंडों की वजह से बैटरी की सेल में काफी बढोतरी आएगी, जिसका डर EV कार निर्माता कंपनियों पर साफ दिखाई दे रहा है। उन्हें यह बाद भली भांति पता हैं कि बैटरी सेल में आई वृद्धि की वजह से उन्हें अपनी लॉन्च होने वाली इलेक्ट्रिक कारों की कीमतों को भी बड़ाना पड़ेगा। जिससे उनकी बिक्री पर गहरा प्रभाव होगा।

Lakhan P A

Covering automotive industry since 2016. 8 Years of experience in journalism. Writes helpful auto industry contents. Reach me on hello@gulfhindi8.wpcomstaging.com

Leave a comment

Cancel reply