Lakhan Panwar

इन गलतियों से सावधान रहकर आप बढ़ा सकते हैं कार का एवरेज, इस्तेमाल कीजिए टर्बो इंजन वाली कारों का जानिए और अधिक?

कार खरीदना कई लोगों का सपना तो कहीं लोगों का शौक होता है। लेकिन कहीं लोग कार खरीदने के नाम से पीछे हट जाते हैं क्योंकि इसमें आने वाला मेंटेनेंस और जलने वाले इंधन का खर्चा काफी महंगा होता है लेकिन कार उपभोक्ता यह उपाय करके अपनी कार का एवरेज बढ़ा सकते हैं और मेंटेनेंस खर्च भी बहुत कम कर सकते हैं। अपनी पहली कार खरीदने वाले उपभोक्ता को पहले अनुभव ना होने के कारण वह अपने कार को चलाते समय छोटी छोटी गलतियां करते हैं जिसकी वजह से उनका मेंटेनेंस खर्च और एवरेज खराब हो जाता है लेकिन यह खबर पढ़कर आप उन गलतियों को कम कर सकते हैं।

टर्बो इंजन में क्या हे?खास

आज की तारीख में सभी कार कंपनियां अपनी कुछ कारों में टर्बो इंजन का ऑप्शन देती है यह इंजन ज्यादातर कार में ज्यादा पावर प्रोड्यूस करने के लिए प्रचलित है और इस में आने वाला मेंटेनेंस खर्च और प्रति किलोमीटर फ्यूल खर्च भी ज्यादा ही होता है लेकिन कुछ उपाय हैं जिससे आप इसे कंट्रोल कर सकते है।

गियर बदलने का सही तरीका

गियर बदलने का संकेत देने के लिए कार में आरपीएम नामक यूनिट होती है। आरपीएम 1800 से 2000 पार होने लगे तब हमें गियर बढ़ाना चाहिए ज्यादा आरपीएम पर गियर ना बदलने की वजह से गाड़ी के एवरेज में कमी आती है और अगर यही गेयर 1500 से 1800 आरपीएम के बीच बदला जाए तो गाड़ी के एवरेज में बढ़ोतरी देखने को मिलती है।

ब्रेक लगाते समय होने वाली गलतियां

अगर आपको भी अपनी कार में तेज ब्रेक लगाने की आदत है तो आपको यहां गलती सुधारने की जरूरत है क्योंकि टर्बो इंजन में ज्यादा पावर होने की वजह से तेज ब्रेक लगाने पर गाड़ी के पार्ट्स में एक कंपन या झटका लगता है जोकि एक हद तक गाड़ी के अलॉटमेंट को बुरी तरह से इफ़ेक्ट करता है। जिसका असर बाद में जाकर गाड़ी की मेंटेनेंस और एवरेज पर पड़ता है।

क्रूज कंट्रोल के फायदे

हाईवे पर गाड़ी चलाते समय पैर से पेडल दबाते समय रेस कम ज्यादा होने की वजह से गाड़ी को निरंतर अलग-अलग कमांड देनी पड़ती है जबकि हाईवे पर चलने के लिए गाड़ियों में अलग से क्रूज कंट्रोल नामक फीचर्स दिया जाता है जो की गाड़ी को एक ही स्पीड पर चलाता है। और लॉन्ग टर्म में आपके एवरेज को बढ़ाने में सहायता करता है।

Leave a Comment