भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में लगातार कार निर्माता कंपनियां नए सेगमेंट की कारों को लॉन्च करते हुए ग्राहकों को आकर्षित करने में लगी हुई हैं लेकिन कुछ ऐसी कार्य भी बाजारों में उपलब्ध हैं जो बेहतरीन फीचर्स और पावरफुल इंजन के होने के साथ ही काफी कम कीमत में आती है। आज हम इस खबर में आपको ऐसी ही दो कारों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनकी कीमत काफी कम है एवं वह काफी बेहतरीन फीचर्स के साथ उपलब्ध है। इन में Maruti Baleno और Tata Nexon शामिल है। इन दोनों कारों को कंपनी ने कुछ वर्ष पहले भारतीय बाजारों में लांच किया था जिसके बाद से लगातार इनकी डिमांड खूब रही है।

डिजाइन काफी बेहतर

Maruti Baleno एक बोल्ड फ्रंट ग्रिल और स्टाइलिश एलईडी हेडलाइट्स के साथ एक आधुनिक और लग्जरी डिजाइन प्रदर्शित करती है। Tata Nexon प्रमुख बॉडी लाइन और एक मजबूत फ्रंट डिजाइन के साथ उपलब्ध है जो देखने में काफी आकर्षक लगती हैं। दोनों कारें अलॉय व्हील, बॉडी कलर्ड डोर हैंडल और ORVM जैसी आवश्यक सुविधाओं के साथ आते हैं। हालांकि, Nexon प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स, LED DRLs (डेटाइम रनिंग लाइट्स) और रूफ रेल्स जैसे अतिरिक्त डिजाइन फिचर्स देता है।

फिचर्स और कीमत

Maruti Baleno कार में आधुनिक टेक्नोलॉजी के साथ कंपनी ने टचस्क्रीन डिस्प्ले, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और स्मार्टफोन के साथ आधुनिक इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स का इस्तेमाल किया हैं। Maruti Baleno मे भी टचस्क्रीन डिस्प्ले, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और स्मार्टफोन के साथ आधुनिक इंफोटेनमेंट सिस्टमबलेनो ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसे फिचर्स का इस्तेमाल किया है। Maruti Baleno भारत में 6.61 लाख रुपए की शुरुआती कीमत के साथ उपलब्ध हैं वहीं Tata Nexon की कीमत 7.80 लाख से शुरू होती है।

Tata Nexon और Maruti Baleno का पॉवरट्रेन

जब पावरट्रेन विकल्पों की बात आती है, तो Maruti Baleno 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन और 1.3-लीटर डीजल इंजन के बीच एक विकल्प प्रदान करती है, दोनों एक मैनुअल या आटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ मिलते हैं। Tata Nexon अधिक विविध प्रकार के विकल्प प्रदान करती है। यह 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन, 1.5-लीटर डीजल इंजन और एक इलेक्ट्रिक वेरिएंट भी प्रदान करता है। Nexon के इंजन मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़े गए हैं। इन पावरफुल इंजन की मदद से मारुति बलेनो कार 21 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है वहीं टाटा नेक्सन 17 किलोमीटर का माइलेज देती है।

Latest For You.

6 years Auto news expert. Lakhan belongs from Indore and wirte news, views, reviews and interviews for Automobile updates.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *