Family Car खरीदने वाले ग्राहकों की संख्या भारत में लगातार बढ़ रही हैं जहां इस सेगमेंट के भीतर ग्राहक कई बार नई कार खरीदने से पहले काफी चर्चा करते हुए बेहतर कारों की लिस्ट तैयार करते हैं लेकिन उन्हें एक निश्चित विकल्प नहीं मिल पाता है। लेकिन हाल फिलहाल में नए सेगमेंट और बेहतरीन फीचर्स के साथ दो सबसे चर्चित फैमिली कार Innova Crysta और Maruti Ertiga भारतीय बाजारों में जमकर बिक रही है जिसे कम बजट वाले ग्राहक से लेकर माध्यम बजट वाले ग्राहकों तक को खरीदा जा रहा है। Innova Crysta भले ही बजट मे Maruti Ertiga से महंगी है लेकिंग यह भारतीय बाजारों में लगातार अपनी कंपनी के लिए सेल्स बटोर रही हैं।

Innova Crysta और Maruti Ertiga के फिचर्स

Innova Crysta में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पुश-बटन स्टार्ट, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल और फोल्डेबल आउटसाइड रियरव्यू मिरर और भी बहुत कुछ जैसे फीचर्स हैं। दूसरी ओर, Maruti Suzuki Ertiga में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल आउटसाइड रियरव्यू मिरर और बहुत कुछ जैसे फीचर्स मिलते हैं।

कीमत महज 7.81 लाख रुपये से शुरु

कीमत के मामले में Maruti Suzuki Ertiga, Innova Crysta से काफी सस्ती है. Maruti Ertiga की कीमत लगभग 7.81 लाख से शुरू होती है जो 11.20 लाख रुपये तक जाती है। जबकि Innova Crysta 16.52 लाख की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है जो अधिकतम 24.59 लाख रुपये तक जाती है।

Innova Crysta और Maruti Ertiga के इंजन और माइलेज

Innova Crysta दो इंजन विकल्पों के साथ आती है – एक 2.7-लीटर पेट्रोल इंजन जो 166 ps की पावर और 245 nm का टार्क जनरेट करता है, और एक 2.4-लीटर डीजल इंजन जो 150 ps की पावर और 343 nm का टार्क जनरेट करता है। दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आते हैं, डीजल वेरिएंट पर 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के विकल्प के साथ। वही Maruti Suzuki Ertiga में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन है जो 105 PS की पावर और 138 Nm का टार्क जनरेट करता है और 1.5-लीटर डीजल इंजन है जो 95 Ps की पावर और 225 Nm का टार्क पैदा करता है।

Latest For You.

6 years Auto news expert. Lakhan belongs from Indore and wirte news, views, reviews and interviews for Automobile updates.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *