भारत में काफी तेजी के साथ इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की डिमांड बढ़ रही हैं। लोग पेट्रोल डीजल की और से अपना रुक बदल रहे हैं। इसका मुख्य कारण एक तो बढ़ती पेट्रोल की कीमत और दूसरा प्रदूषण है। इसीलिए लोग इलेक्ट्रिक वाहनों को अपने जीवन में अपना रहे हैं। आजकल हर आदमी इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना चाहता है। लेकिन उसके पास सबसे बड़ी जो दिक्कत है। वह है उस स्कूटर को चार्ज करने की व्यक्ति स्कूटर तो खरीद देता है लेकिन उस स्कूटर को चार्ज करने के लिए घर के अंदर नहीं रह जा सकता क्योंकि ज्यादातर वाहन घर के बाहरी पार्किंग में पार्क किए जाते हैं। ऐसे में ग्राहकों के लिए बड़ी समस्या है। अगर आप भी अपने लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीद चुके हैं और आप भी इसी समस्या से परेशान हैं तो आइए देखते हैं इसका निवारण।

Electric scooter chargering problem:

इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज करना एक बहुत बड़ी चुनौती है इसी को दो पहिया वाहन कंपनियों ने समझा और ग्राहकों के लिए शानदार और बेस्ट ऑप्शन निकाला है। कंपनियों ने अपने स्कूटर को रिमूवेबल बैटरी के साथ भारतीय बाजार में उतार दिया है। रिमूवेबल बैटरी का मतलब आप इस बैटरी को निकाल कर कहीं पर भी चार्ज कर सकते हैं। तो आइए देखते हैं 4 शानदार रिमूवेबल बैटरी वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में।

Hero vida ( हीरो विदा)

कंपनी का स्कूटर जितना शानदार है उतना भी खास भी है। कंपनी ने इस स्कूटर के अंदर रिमूवेबल बैटरी एक दिया है। इसकी बैटरी को आप निकाल कर कहीं पर भी चार्ज कर सकते हैं। इस स्कूटर की एक्स शोरूम प्राइस 1.45 लाख रुपये है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर एक सिंगल 165 किलोमीटर की रेंज देता है।

Hero Optima CX ( हीरो ऑप्टिमा सीएक्स)

इस स्कूटर के अंदर भी रिमूवल बैटरी पर एक दिया होता है। हीरो ऑप्टिमा सेक्स की एक्स शोरूम प्राइस ₹62000 है। इस स्कूटर को चार्ज होने में लगभग 4 से 5 घंटे का समय लगता है। प्रिया स्कूटर एक सिंगल चार्ज में 140 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम है।

Simple energy one ( सिंपल एनर्जी वन)

कंपनी ने अपने इस शानदार स्कूटर को दो भागों में बांट रखा है। इसका एक भाग रिमूवल बैटरी वाला है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की एक्स शोरूम प्राइस 1.10 लाख रुपए हैं। प्रिया स्कूटर एक सिंगल चार्ज में 236 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम है।

Bounce Infinity ( बाउंस इनफिनिटी)

यह स्कूटर भी आपको रिमूवल बैटरी पैक में देखने को मिलता है। इस स्कूटर की एक्स शोरूम प्राइस ₹64000 हैं। इस स्कूटर को एक सिंगल चार्ज में 85 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। वहीं इस स्कूटर की टॉप स्पीड 65 किलोमीटर प्रति घंटा है।

Latest For You.

6 years Auto news expert. Lakhan belongs from Indore and wirte news, views, reviews and interviews for Automobile updates.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *