भारत मैं नए सेगमेंट के साथ आजकल बेहतरीन फीचर्स वाली कई कारें लांच हो रही है लेकिन आज भी ग्राहक 1500000 रुपए से कम बजट के भीतर दो सबसे चर्चित कार XUV 700 और Hyundai Creta को खरीदना पसंद करते हैं जो अपने सेगमेंट में कंपनी की तरफ से सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में शामिल है। अब ऐसे में यह दोनों कंपनियां अपनी इन कारों को लगातार नए अपडेट के साथ भारतीय बाजारों में लॉन्च करने की तैयारी अभी कर रही हैं। आप भी यदि वर्ष 2023 में इसी तरह और इसी सेगमेंट में एक बेहतर कार की तलाश कर रहे हैं तो यह दोनों आपके लिए एक बेहतर विकल्प बन सकती हैं क्योंकि बाजार मांग के अनुसार इन कारों की कीमतों और फीचर्स में काफी बेहतर विकल्प मिल जाते हैं।

डिजाइन और फीचर्स में बेहतरीन

XUV 700 और Hyundai दोनों में बेहतर फिचर्स के साथ एक आधुनिक, आकर्षक रूप है। XUV 700 में एक बोल्ड फ्रंट ग्रिल, तेज एलईडी हेडलैंप और एक मस्कुलर बॉडी है, जबकि क्रेटा में कैस्केडिंग फ्रंट ग्रिल और स्लीक एलईडी हेडलैंप के साथ अधिक लुक है। दोनों एसयूवी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पावर विंडो और बहुत कुछ जैसे फीचर्स के साथ आती हैं। हालाँकि, XUV 700 अपने ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम), पैनोरमिक सनरूफ और डुअल-ज़ोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल के साथ फीचर्स के मामले में सबसे आगे है।

XUV 700 और Hyundai Creta का पॉवरट्रेन

XUV 700 में दो इंजन विकल्प हैं: एक 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन और एक 2.2-लीटर डीजल इंजन, क्रमशः 200 hp और 182 hp के पावर आउटपुट के साथ। पेट्रोल इंजन को 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जाता है, जबकि डीजल इंजन को 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाता है। दूसरी ओर, Hyundai Creta तीन इंजन विकल्पों के साथ आती है: 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन, 1.5-लीटर डीजल इंजन और 1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन, जिसमें 115 hp से 140 hp तक का पावर आउटपुट होता है। पेट्रोल और डीजल इंजन 6-स्पीड मैनुअल या सीवीटी/एटी के साथ उपलब्ध हैं, जबकि टर्बो-पेट्रोल इंजन को 7-स्पीड डीसीटी के साथ जोड़ा गया है।

माइलेज और कीमत मे भी काफी बेहतर

जब माइलेज की बात आती है, तो Creta को XUV 700 पर बढ़त मिलती है, इसके डीजल वेरिएंट में 21.4 किमी/लीटर और पेट्रोल वेरिएंट में 16.8 किमी/लीटर तक की पेशकश की जाती है। इसकी तुलना में, XUV 700 डीजल 15.1 किमी/लीटर तक का माइलेज देती है, जबकि पेट्रोल वेरिएंट 12.2 किमी/लीटर तक का माइलेज देता है।

कीमत की बात की जाए तो Hyundai Creta 10.16 लाख से शुरू होती है और 17.93 लाख तक जाती है, जबकि XUV 700 की कीमत 13 लाख से 20 लाख रुपये तक जाती है। यह Creta को XUV ​​700 से अधिक किफायती विकल्प बनाता है।

Latest For You.

6 years Auto news expert. Lakhan belongs from Indore and wirte news, views, reviews and interviews for Automobile updates.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *