भारतीय बाजारों में हाल ही में मारुति कंपनी में नए सेगमेंट के साथ अपनी सबसे चर्चित कार Maruti Fronx को लॉन्च किया है जिसे भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार Tata Nexon से जमकर कंपेयर किया जा रहा है। दोनों कार बेहतरीन फीचर्स और आकर्षक डिजाइन के साथ सामान बजट रेंज के भीतर आती है जिसकी वजह से आमतौर अब नए ग्राहकों को इनमें से किसी एक का चयन करने में परेशानी हो सकती है। Maruti Fronx को कंपनी में 7.98 लाख रुपए की कीमत के साथ लॉन्च किया है जो अपने सेगमेंट में गेम चेंजर बन सकती है।

Maruti Fronx और Tata Nexon की कीमत और माइलेज

Maruti Fronx की कीमत Tata Nexon से थोड़ी अधिक है, जिसकी शुरूआती कीमत लगभग रु. 7.98 लाख रुपये से शुरू होती है, जबकि Tata Nexon की शुरुआती कीमत करीब Rs. 7.19 लाख रुपये रखी गई है।
Maruti Fronx पेट्रोल वेरिएंट के लिए 23.2 किमी/लीटर और डीजल वेरिएंट के लिए 25.5 किमी/लीटर के प्रभावशाली माइलेज के साथ शीर्ष पर आती है। दूसरी ओर, Tata Nexon पेट्रोल वेरिएंट के लिए 17.0 किमी/लीटर और डीजल वेरिएंट के लिए 21.5 किमी/लीटर का माइलेज प्रदान करती है।

Maruti Fronx और Tata Nexon का पॉवरट्रेन

Maruti Fronx और Tata Nexon दोनों पेट्रोल और डीजल वेरिएंट में उपलब्ध हैं। Maruti Fronx 1.2-लीटर K-Series पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर DDiS डीजल इंजन के साथ आती है, जबकि Tata Nexon 1.2-लीटर Revotron पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर Revotorq डीजल इंजन के साथ आती है। Maruti Fronx अधिकतम 89 bhp की पावर और 113 Nm का अधिकतम टॉर्क जनरेट करती है, जबकि Tata Nexon अधिकतम 118 bhp की पावर और अधिकतम 170 Nm का टॉर्क जनरेट करती है।

फिचर्स मे कौन बेहतर

दोनों कारों में ऐसी खूबियाँ हैं जो आमतौर पर इस बजट रेंज की कारों में उपलब्ध नहीं हुआ करती हैं। Maruti Fronx में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर, कीलेस एंट्री और पुश-बटन स्टार्ट जैसे फीचर्स हैं। दूसरी ओर, Tata Nexon, Apple CarPlay और Android Auto के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कैमरा के साथ रियर पार्किंग सेंसर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और कीलेस एंट्री जैसे फिचर्स के साथ आती है।

Latest For You.

6 years Auto news expert. Lakhan belongs from Indore and wirte news, views, reviews and interviews for Automobile updates.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *