भारतीय रेलवे अपने रेल यातायात को बढ़ाने के लिए कई नए-नए योजनाएं ला रही हैं। भारतीय रेलवे चाहते हैं कि लोग रेल यातायात को सुरक्षित और सबसे अच्छा यातायात साधन समझे और रेलों के द्वारा अपनी यात्रा को पूरा करें। इसी के चलते रेलवे ने कई सारे बड़े नियमों में बदलाव किए हैं। भारतीय रेलवे चाहता है कि सभी लोगों को मौसम के अनुकूल सुविधा मिले। भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए कई सारे नए-नए एक्सपेरिमेंट कर रहा है। भारतीय रेलवे वंदे भारत और ऐसी कई सारी ट्रेनों का परिचालन करने में लगा हुआ है।

गर्मियों के मौसम में ट्रेन का सफर बढ़ा

जैसा की आप लोगों को पता है कि अभी गर्मियों के दिन शुरू हो गए हैं। लोग लंबी सफर की यात्रा को ज्यादातर ट्रेनों के माध्यम से तय करते हैं। लेकिन गर्मियों के दिनों में स्लीपर क्लास में सफर करना आम लोगों के लिए काफी खतरनाक होता है। इसीलिए ज्यादातर लोग गर्मियों के मौसम में थर्ड एसी इकोनॉमी में सफर करना ज्यादा पसंद करते हैं। भारतीय रेलवे धीरे-धीरे सभी ट्रेनों के अंदर थर्ड एसी इकोनामी को चालू करने वाला है जोकि यात्रियों के लिए एक सबसे बड़ी खुशखबरी है। तो आइए हम जानते हैं थर्ड एसी इकोनॉमी के बारे में।

3RD AC इकोनामी क्या है ?

भारतीय लोग ज्यादातर स्लीपर क्लास में सफर करना पसंद करते हैं क्योंकि वह काफी सस्ता होता है। लेकिन गर्मियों के दिनों में स्लीपर क्लास में सफर करना काफी खतरनाक है। इसी के चलते भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए थर्ड एसी से भी काफी सस्ता और यात्रियों के लिए काफी सुविधाजनक भारतीय यात्रियों के लिए नया एसी क्लास लाया है। जिसके अंदर ग्राहकों को थर्ड एसी जैसी ही सारी सुविधाएं मिलेगी और यह काफी सस्ता भी होगा जो हर यात्रियों के लिए एक खुशखबरी की बात है। भारतीय रेलवे के द्वारा इस सुविधा को कई शायरी इंटरसिटी एक्सप्रेस के अंदर लगाया गया है और यह सुविधा धीरे-धीरे सभी ट्रेनों के अंदर लागू कर दी जाएगी। अभी भारतीय रेलवे ने यह इकोनामी क्लास पटना भागलपुर बांका इंटरसिटी एक्सप्रेस के अंदर लागू की है। इसी के साथ कहीं और इंटरसिटी के अंदर यह इकोनामी क्लास ला दी गई है।

अगर आप भी गर्मियों के दिनों में यात्रा करना चाहते हैं। लेकिन आपका बजट थर्ड एसी जितना नहीं है तो आप भारतीय रेलवे के इस इकोनामी क्लास का आनंद उठा सकते हैं और गर्मियों के दिनों में लंबी यात्राएं सही कर सकते हैं।

Latest For You.

6 years Auto news expert. Lakhan belongs from Indore and wirte news, views, reviews and interviews for Automobile updates.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *