Electric Scooter Buying Guide: आज की इस तेजी से चलती दुनिया और महंगाई भरी दुनिया में हर कोई डिजिटल वर्ल्ड की ओर बढ़ता जा रहा है। डिजिटल वर्ल्ड की बात की जाए तो आज की दुनिया में सबसे अधिक इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की ओर लोग तेजी से आकर्षित हों रहें हैं। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का नाम सुनकर ही लोग उसे खरीदना चाह रहे हैं लेकिन लोगों को नहीं पता कि इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर या बाइक खरीदने से पहले आपको किन किन बातों का ध्यान रहना आवश्यक है। लोग इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिजाइन या ज्यादा से ज्यादा बैटरी पावर देखकर ही स्कूटर खरीद लेते हैं, जिससे उन्हें बाद में पछतावा होता है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से वह जरूरी बातें बताएंगे, जो आपको इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने से पहले ध्यान रखनी होगी।

इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी पावर और वारंटी अवश्य करें चेक

अगर आप एक इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीद रहे हैं सबसे पहले आपको स्कूटर की बैटरी पावर और बैटरी की वारंटी चेक करनी होगी। इलेक्ट्रिक स्कूटर का पूरा सिस्टम एक बैटरी पर निर्भर रहता है, जो पूरे स्कूटर को मेंटेन करता है। अगर आप भी किसी भी कंपनी का इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीद रहे हैं तो आपको सबसे पहले स्कूटर में लगी बैटरी की पावर, बैटरी चलने की क्षमता और बैटरी की वारंटी पर ध्यान देना होगा ताकि आप लंबे समय तक इलेक्ट्रिक स्कूटर को चला सके। बेहतर रहेगा कि आप विदेशी सामान का उपयोग कर बनी बैटरी की बजाए भारतीय कंपनियों द्वारा बनाई गई बैटरी को चयन करें। भारत सरकार द्वारा सब्सिडाइज कंपनियां काफी अच्छी बैटरी बनाती है, जिनकी पहचान AIS 156 सर्टिफिकेशन से हो जाती है। आपको वही स्कूटर चुनना सही रहेगा जिसकी बैटरी वारंटी 3 वर्ष तक हो और जो फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती हो। जो बैटरी फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करते हैं वह अच्छी गुणवत्ता वाली बैटरी रहेगी।

इलेक्ट्रिक स्कूटर की स्पीड कहां तक होनी चाहिए

इलेक्ट्रिक स्कूटर की खरीद पर बैटरी के बाद अधिकांश लोगों का ध्यान स्कूटर की स्पीड यानी गति पर जाता है। इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने से पहले आपको दूसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज स्कूटर की स्पीड देखनी होगी। अगर आप कम स्पीड वाला स्कूटर चुनते हैं तो यह चीज आपको बाद में पछतावा दे सकते हैं। अगर आप इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीद ही रहे हैं तो ऐसा इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदे जो कम से कम 60 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से चलता है। स्पीड के साथ-साथ आपको स्कूटर की ग्रेडेबिलिटी को ध्यान में रखना है कि आपका स्कूटर कितने डिग्री तक पुल चढ़ सकता है।

इलेक्ट्रिक स्कूटर BLDC मोटर वाला चुनें या Mid Drive मोटर वाला

इलेक्ट्रिक स्कूटर की खरीदी करने से पहले आपको तीसरी सबसे महत्वपूर्ण बात यह ध्यान रखनी होगी कि आप जो इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीद रहे हैं उसमें कौन सी मोटर लगी हुई है। इलेक्ट्रिक स्कूटर में दो प्रकार BLDC मोटर और Mid Drive मोटर लगी होती है। अगर आप बेहतर गुणवत्ता वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर लेना चाहते हैं तो आपको Mid Drive मोटर वाले स्कूटर का चयन करना है क्योंकि इस बैटरी का इनिशियल पिकअप नॉर्मल होता है लेकिन यह बाद में आपको अच्छा प्रदर्शन देता है जबकि BLDC मोटर में इनिशियल पिकअप वाले तो अच्छा होता है लेकिन बाद में यह नॉर्मल प्रदर्शन देता है। इसलिए अगर हो सके तो हमेशा Mid Drive मोटर वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर ही खरीदें।

इलेक्ट्रिक स्कूटर के ब्रेक, प्राइसिंग और PDI चेकिंग भी अवश्य देखें

अगर आप ऊपर बताई गई सभी बातों का ध्यान रखते हुए इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदते हैं लेकिन उनके बाद सबसे महत्वपूर्ण चीज इलेक्ट्रिक स्कूटर की प्राइस और PDI चेकिंग का ध्यान अवश्य रखें वरना इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए महंगा साबित हो सकता है। इलेक्ट्रिक स्कूटर हमेशा डिस्क ब्रेक वाला ही खरीदें ताकि वह आपको अच्छा कंट्रोल प्रदान कर सकें। इसके बाद आपको इलेक्ट्रिक स्कूटर पर यह देखना होगा कि स्कूटर पर लगा हुआ पेंट कौन सा है और स्कूटर का बॉडी वर्क कैसा बनाया गया है। इसके बाद आपको इलेक्ट्रिक स्कूटर में टायर की गुणवत्ता, इलेक्ट्रिकल चेक्स एवं ऐसी कई सारी छोटी बातों का ध्यान रखना भी काफी आवश्यक है। अगर आपका बजट करीब 80 हजार रुपए तक है तो आप इसमें थोड़ा और पैसा मिलाकर एक अच्छा स्कूटर खरीद सकते हैं।

Latest For You.

6 years Auto news expert. Lakhan belongs from Indore and wirte news, views, reviews and interviews for Automobile updates.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *