Lakhan Panwar

क्रैश टेस्ट मे Maruti की इन 2 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की खुली पोल, दोनों को 2 और 1 स्टार मिला

मारुति कार कंपनी के आगे सारी कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी छोटी पड़ जाती है लेकिन जब मारुति कार के क्रैश टेस्ट की बारी आती है तो यहां पर पीछे हट जाती है। जी हां मारुति कार कंपनियों में सबसे आगे हैं लेकिन क्रैश टेस्ट रिकॉर्ड में इसे पीछे देखा जाता है अभी मारुति की न्यू वैगनआर और अल्टो K10 कार NCAP क्रैश टेस्ट रिकॉर्ड में फेल हो गई।
इसमें कंपनी की एक कार को 2 स्टार तो दूसरी को केवल 1 स्टार मिला। बच्चों की सेफ्टी के मामले में से 0 स्टार दिया गया। चौंकाने वाली बात तो यह है कि वैगनआर का पुराना 2019 का मॉडल न्यू वैगनआर के मॉडल से बेहतरीन है।

NCAP क्या है?

NCAP ब्रिटेन की एक चैरिटी ऑर्गेनाइजेशन है जो कि विश्व की सभी कार कंपनियों का क्रैश टेस्ट करती है।इसके अंदर जब कार का क्रैश टेस्ट किया जाता है तब इसके अंदर कार का डमी का उपयोग किया जाता है। इस कार के डमी को किसी बड़ी वस्तु के साथ टकराए जाता है इसी प्रकार तीन चार बार नई नई कारों से कार का क्रैश टेस्ट किया जाता है।क्रैश टेस्ट के बाद कार के सेफ्टी फीचर्स ने काम किया या नहीं इन सभी के आधार पर कार को NCAP रेटिंग देता है।

Maruti Wagon R कार क्रैश टेस्ट रिकॉर्ड

NCAP मैं मारुति कार क्रैश टेस्ट में न्यू मॉडल वैगनआर को ले जाया गया वहां पर मारुति की इस कार का क्रैश टेस्ट किया जा रहा था तब वहां पर इसे केवल एडल्ट सेफ्टी में से 34 में से केवल 19 पॉइंट मिले बच्चों के सेफ्टी में से इसे 0 स्टार दिए गए जिसमें इस कार को 49 पॉइंट में से केवल 3 पॉइंट दिए गए।

मारुति K10 अल्टो कार क्रैश टेस्ट रिकॉर्ड

NCAP मैं मारुति की दूसरी कार क्रैश टेस्ट के लिए ले जाया गया जहां पर इस कार को केवल 1 स्टार दिया गया जोकि एक चौंकाने वाला खुलासा है। इस कार काग्रेस टेस्ट के दौरान एडल्ट सेफ्टी मैं 34 में से केवल 2 पॉइंट दिए गए और चाइल्ड सेफ्टी में इसे केवल 49 में से केवल 1 पॉइंट दिया गया।

Leave a Comment