Maruti Ignis Low Budget Car: ऑटो जगत में मारुति सुजुकी कंपनी का नाम काफी जाना माना है जहां कंपनी ने नए सेगमेंट के साथ भारतीय बाजारों में अपने कई बेहतरीन फीचर्स और कम कीमत वाली कारों को लॉन्च किया है। जहां आज भी मार्केट में मारुति कि इन कारों को जमकर पसंद किया जा रहा है। वर्ष 2017 में नए डिजाइन सेगमेंट के साथ Maruti Suzuki मे Ignis कार यादगार अपने कम बजट के साथ ही बेहतरीन फीचर्स के लिए जानी जाती है जिसकी कीमत भारत में लगभग 6.70 लाख रुपए से शुरू होती हैं।

Maruti Ignis के फिचर्स

Maruti Ignis में ढेर सारे फिचर्स हैं जो इसे भीड़ से अलग करती हैं। यह एक आधुनिक और स्टाइलिश डिजाइन के साथ आता है जो निश्चित रूप से सड़क पर लोगों का ध्यान आकर्षित करेगा। Maruti Ignis मे एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलईडी फॉग लैंप और एलईडी डीआरएल से लैस है। कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम में Apple CarPlay और Android Auto कम्पैटिबिलिटी के साथ 7-इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले शामिल है, जिससे आप चलते-फिरते जुड़े रह सकते हैं। इसके साथ यहकीलेस एंट्री, पुश-बटन स्टार्ट और माउंटेड कंट्रोल के साथ एक मल्टीफ़ंक्शन स्टीयरिंग व्हील जैसे फिचर्स से भी लैस है।

Maruti Ignis की कीमत

Maruti Ignis अपने सेगमेंट की सबसे सस्ती कारों में से एक है, जिसकी शुरुआती कीमत लगभग 6.70 लाख (एक्स-शोरूम) है। कार चार वेरिएंट्स – सिग्मा, डेल्टा, ज़ेटा और अल्फा में उपलब्ध है – प्रत्येक वेरिएंट में अलग-अलग सुविधाएँ और फिचर्स हैं। इसमे डुअल फ्रंट एयरबैग, EBD के साथ ABS, सीटबेल्ट प्री-टेंशनर्स, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट और पार्किंग सेंसर के साथ एक रियरव्यू कैमरा शामिल हैं

Maruti Ignis का इंजन और माइलेज

Maruti Ignis पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों में उपलब्ध है। पेट्रोल इंजन 1.2-लीटर K-सीरीज इंजन है जो 83 हॉर्सपावर और 113 Nm का टार्क जनरेट करता है। दूसरी ओर, डीजल इंजन 1.3-लीटर DDiS इंजन है जो 74 हॉर्सपावर और 190 एनएम का टार्क जनरेट करता है। दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से जुड़े हैं, जबकि पेट्रोल इंजन में एक वैकल्पिक एएमटी गियरबॉक्स भी है।
कार का पेट्रोल इंजन वेरिएंट लगभग 20.89 kmpl का माइलेज देता है, जबकि डीजल इंजन वेरिएंट लगभग 26.80 kmpl का माइलेज प्रदान करता है।

Latest For You.

6 years Auto news expert. Lakhan belongs from Indore and wirte news, views, reviews and interviews for Automobile updates.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *