Lakhan Panwar

कीमत 3 लाख रुपये कम फिर भी यह SUV कार दे रही Hyundai Creta को टक्कर, देखिये क्या है खास

Hyundai Creta Vs Tata Nexon: जब भी भारतीय बाजारों में ग्राहकों के सामने एक कॉन्पैक्ट एसयूवी चुनने का विकल्प रहता है तो Hyundai Creta और Tata Nexon को सबसे बेहतर माना जाता है जहां टाटा नेक्सन हुंडई क्रेटा की तुलना में 3 लाख से कम कीमत के साथ बाजारों में उपलब्ध हैं।

डिजाइन मे कौन बेहतर

Tata Nexon की तुलना में Hyundai Creta का डिज़ाइन अधिक प्रीमियम है लेकिन टाटा नेक्सन अपने बाहरी डिजाइन से हुंडई क्रेटा को निश्चित रूप से टक्कर देती हैं। Hyundai Creta बोल्ड फ्रंट ग्रिल, शार्प हेडलैम्प्स और स्लीक लाइन्स हैं, जो इसे मॉडर्न और स्पोर्टी लुक देते हैं। दूसरी ओर, Tata Nexon का डिज़ाइन अधिक बॉक्सी है इसमें एक अद्वितीय ट्राई-एरो ग्रिल डिज़ाइन और एक डुअल-टोन रूफ विकल्प है।

Hyundai Creta And Tata Nexon Compared

Hyundai 3 इंजन विकल्पों के साथ आती है: एक 1.5-लीटर एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन, एक 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और एक 1.5-लीटर डीजल इंजन। पेट्रोल इंजन या तो 6-स्पीड मैनुअल या 7-स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स से जुड़े होते हैं, जबकि डीजल इंजन 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आता है।

वही Tata Nexon दो इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध है: एक 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और एक 1.5-लीटर डीजल इंजन। दोनों इंजनों को 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।

फिचर्स मे कौन बेहतर

दोनों कार्य बेहतरीन फीचर्स के साथ आती हैं जहां यदि Hyundai Creta की बात करें तो यह Apple CarPlay और Android Auto के साथ 10.25 इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस चार्जिंग, एयर प्यूरीफायर, हवादार फ्रंट सीटों और बहुत कुछ के साथ आता है। सेफ्टी फीचर्स के लिहाज से इसमें 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट और हिल-स्टार्ट असिस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Tata Nexon में 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रेन-सेंसिंग वाइपर्स और बहुत कुछ शामिल हैं। इसमें 6.5 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी दिया गया है, जो क्रेटा में नहीं है। सेफ्टी के लिहाज से इसमें डुअल एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, हिल होल्ड कंट्रोल और बहुत कुछ मिलता है।

Creta और Nexon की कीमत

Hyundai Creta की कीमत ₹10.16 लाख से शुरू होती है जो ₹17.92 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती है। दूसरी ओर, Tata Nexon की कीमत ₹7.19 लाख से ₹12.95 लाख (एक्स-शोरूम) तक है , जो इसे क्रेटा से अधिक किफायती विकल्प बनाता है।

Leave a Comment