Maruri Jimny: मारुति सुजुकी ने भारतीय बाजार में बीते ऑटो एक्सपो में अपनी मशहूर ऑफरोडिंग एसयूवी Jimny को लॉन्च किया है बेहद ही आकर्षक लुक और इंजन क्वालिटी के साथ या मार्केट में लॉन्च होगी ग्राहक इस कार का काफी दिनों से इंतजार कर रहे हैं और आखिरकार कंपनी ने इसके फाइव-डोर वर्जन से पर्दा उठा दिया. एक्सपो के दौरान ही इस एसयूवी की अधिकारिक बुकिंग भी शुरू कर दी गई है, कंपनी ने अभी तक 22000 यूनिट की बुकिंग कर दी हैं लेकिन अभी कीमतों का खुलासा नहीं हुआ है कंपनी के द्वारा कीमत को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है लेकिन इससे पहले सुजुकी ने ऑस्ट्रेलियन मॉर्केट में Suzuki Jimny के नए हेरिटेज एडिशन को लॉन्च कर दिया है. यह कार मार्केट में पहले से ही उपलब्ध महिंद्रा थार को डिजाइन सेगमेंट में टक्कर देगी।

सुजुकी जिम्नी की लोकप्रियता

सुजुकी जिम्नी का इतिहास बहुत पुराना है. कंपनी ने पहली बार इसे सत्तर के दशक की शुरुआत में पेश किया था और पिछले पांच दशकों से इस SUV की लोकप्रियता दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही गई है. 1970, 80 और 90 के दशक की जिम्नी की ऑफ-रोड विरासत को याद करने के लिए, सुजुकी ऑस्ट्रेलिया ने जिम्नी हेरिटेज एडिशन को विशेष रेट्रो-थीम वाले ग्राफिक्स दिए हैं, जिसमें किनारों और पीछे की तरफ नारंगी और लाल स्ट्रीप्स देखने को मिलती हैं.

क्या हैं फीचर्स

मारुति सुजुकी जिम्नी के भारतीय वर्जन में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन, आईडल इंजन स्टार्ट-स्टॉप फंक्शन के साथ दिया गया है। यह इंजन 105 पीएस की पावर और 134.2 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है।

मारुति सुज़ुकी जिम्नी की कीमत

मारुति सुज़ुकी जिम्नी एक एसयूवी है, जिसके भारत में 24th May 2023 में ₹ 9.00 – 11.00 लाख की अपेक्षित प्राइस रेंज में लॉन्च होने की उम्मीद है। यह 5 वेरीएंट्स में 2 ट्रैंस्मिशन विकल्पों के साथ उपलब्ध है: मैनुअल और स्वचालित (टीसी)।

Latest For You.

6 years Auto news expert. Lakhan belongs from Indore and wirte news, views, reviews and interviews for Automobile updates.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *